Categories
Other

कोरोना से जं’ग के बीच जीत की तरफ बढ़ता एक और शहर

देश भर में कोरोना का क’हर दुगनी रफ़्तार से बढ़ रहा है लेकिन इसी के बीच देश के कुछ हिस्सों से अच्छी खबरे भी सामने आ रही है जिससे यही लगता है भारत जल्द ही कोरोना से मु’क्त हो सकता है. दरअसल कोरोना के बढ़ते प्र’कोप को देखते हुए ही देश भर में लॉकडाउन किया गया था. जिसके बाद लॉकडाउन का तीसरा चरण कल से शुरू हो गया है. लॉकडाउन होने की वजह से देश भर में कोरोना के मरीजो की संख्या में कुछ कमी भी आई है.

जाहिर है देश के बड़े बड़े कोरोना प्रभा’वित शहरों में शामिल इंदौर में भी अब कोरोना से कमी आने लगी है. बता दें इंदौर में  रविवार को 17 दिन बाद डबल होकर इंदौर में कोरोना मरीजों की संख्या 1600 के करीब पहुंची. जबकि डबलिंग का राष्ट्रीय औसत 11 दिन है. सोमवार को इंदौर में कोरोना मरीजों की संख्या 1654 हो गया.

दरअसल इंदौर के सीएमएचओ डॉक्टर प्रवीण जड़िया ने कहा कि कोरोना के डबलिंग में होने राष्ट्रीय औसत से इंदौर की स्थिति अच्छी है. और इस सफलता का मुख्य कारण स’ख्त लॉकडाउन का पालन करना है. इसके साथ ही अधिकारियों ने यह भी बताया कि आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की लगभग 2,000 टीमों ने पिछले महीने 5 लाख से अधिक लोगो के घर घर जाकर जांच की और जो लोग संक्र’मित थे. उनके डाटा निकालने में मदद की.

इसके साथ ही लोगो को कोरोना के प्रति जा’गरूक करने और इससे बचाव के लिए जानकारियां साझा की. गौरतलब ही जिस तरीके से इंदौर में प्र’शासन काम कर रहा है उसकी का नतीजा है कि इंदौर भी धीरे धीरे कोरोना से जं’ग जीतने के करीब आ रहा है और इसी तरह यदि काम किया गया तो जल्द ही कोरोना से मु’क्त हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *