Categories
News

CM शिवराज सिंह चौहान ने लॉकडाउन के चलते मंदिर के पुजारियों को लेकर किया बड़ा ऐलान !

तीसरे फेस का लॉकडाउन 17 मई को खत्म हो रहा है इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान कर देश को बड़ी सौगात दी है. देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम मोदी ने ये घोषणा की है. वहीँ दूसरी ओर कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीँ भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 85 हजार के पार हो गयी है.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना महामारी के चलते सरकार एक के बाद एक बड़े कदम उठा रही हैं ताकि लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े. इसी बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहुत बड़ा कदम उठाया है. एमपी सरकार ने मठ-मंदिरों और पुजारियों को लेकर बड़ी घोषणा की है.

दरअसल लॉकडाउन के दौरान मंदिरों के बंद होने की वजह से खर्चा चलना बहुत मुश्किल हो रहा है. दान दक्षिणा और चढ़ावे के ना आने की वजह से मंदिर के पुजारियों का खर्चा चलने में दिक्कत हो रही थी. वहीँ पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी सीएम शिवराज सिंह से पुजारियों को भत्ते की मांग की थी, जिसपर शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लेते हुए 8 करोड़ रूपये जारी किये हैं.

गौरतलब है कि कमलनाथ ने कहा था कि ‘लॉकडाउन की वजह से सभी मंदिर बंद हैं, जिससे यहां श्रद्धालु दर्शन करने नहीं आ रहे हैं. मंदिरों में चढ़ावा भी नहीं मिल रहा है. इससे पुजारियों का रोज का खर्च तक नहीं चल पा रहा है. इसीलिए राज्य सरकार को छोटे-बड़े मठों में पूजा के लिए 5,000 रुपये प्रति माह, जबकि पुजारियों को 7500 रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता के लिए देना चाहिए.’ जिसके बाद एमपी सरकार ने बड़ी घोषणा कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *