Categories
Other

भारत के आक्रामक रुख से बैकफुट पर आया चीन, गलवान घाटी में डेढ़ किलोमीटर पीछे हटा

अपनी विस्तारवादी हरकतों से दुनिया भर में अलग थलग पड़ा चीन अब बैकफुट पर आने लगा है. लद्दाख में करीब दो महीनों से जारी गतिरोध के बाद अब गलवान घाटी में चीनी सैनिक डेढ़ किलोमीटर पीछे हट गए हैं. कई दौर की बातचीत और भारतीय सेना की भारी तैनाती के बाद चीन ने अपने कदम पीछे हटाये. चीनी सैनिक अब गलवान घाटी में हिं’सक झ’ड़प वाली जगह से पीछे हट गए हैं. हालाँकि चीन की मक्कारियों से वाकिफ भारत सतर्क है क्योंकि पिछली बार भी पीछे हटने की बात कह कर चीनी सैनिकों ने भारतीय दल पर ह’मला कर दिया था.

तनाव कम करने कोलेकर भारत और चीन में कई दौर की बातचीत हो चुकी है. इसके बाद दुनिया के कई देश चीन के खिलाफ भारत के साथ आ गए. जापान इजरायल, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने तो खुल कर भारत का साथ दिया. अमेरिका ने भारत की मदद के लिए एशिया में सेना तैनाती का भी ऐलान कर दिया. भारत ने भी LAC पर अपने ल’ड़ाकू विमानों को तैनात कर सैनिकों का जमावड़ा लगा दिया. हर तरफ से घिरे चीन को जब अहसास हुआ कि उसने भारत की ताकत को आंकने में गलती कर दी है तो गलवान घाटी से पीछे हटने में ही भलाई समझी.

गलवान घाटी से चीनी सैनिकों के कैम्प, गाड़ियाँ और सैनिक साजोसामान सब हटा लिए हैं. हालाँकि अभी तक चीन की तरफ से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है और इसकी उम्मीद भी कम है कि चीन खुद अपनी हार का ढिंढोरा पीटे. गौरतलब है कि 15 जून की रात दोनों देशों के जवानों के बीच खू’नी सं’घर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन के 40 जवान मा’रे गए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *