Categories
Other

अब हिमाचल में चीनी हेलिकॉप्टरों ने की घुसपैठ, भारतीय सीमा में 12 किलोमीटर अन्दर घुस आये, उसके बाद…

जब से भारत ने गिलगित और बाल्टिस्तान पर अपना दावा जताया है और उसे अपना अभिन्न अंग बताया है तब से बौखलाहट में चीन भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है और तनाव को बढ़ावा दे रहा है. सिक्किम और लद्दाख के बाद अब चीन ने हिमाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश की है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में चीन से लगती सीमा को पार कर चीनी हेलीकाप्टर भारतीय सीमा में 12 किलोमीटर अन्दर तक घुस आये.

हिमाचल पुलिस के मुताबिक चीनी हेलीकॉप्टरों ने ये दुस्साहस अप्रैल के आखिरी सप्ताह और मई के पहले सप्ताह में की. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ चीनी हेलिकॉप्टर लाहौल-स्पीति जिले के समदोह पोस्ट से देखे गए थे, ये हेलिकॉप्टर काफी नीचे उड़ान भर रहे थे. और इन्हें आसानी से देखा जा सकता था. भारतीय समा में 12 किलोमीटर तक अन्दर आये और चक्कर लगा कर फिर वापस तिब्बत की तरफ मुड़ गए.

चीन की हरकत के बाद बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है. आईटीबीपी के जवान सतर्क हैं और चीन की पोस्ट पर होने वाले हर गतिविधियों पर नज़र रखी जा रही है.

दरअसल चीन पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित और बाल्टिस्तान के रास्ते तिब्बत को ग्वादर बंदरगाह से सीधे जोड़ने के लिए सड़क निर्माण कर रहा है. इसे सिल्क रूट का नाम दिया जा रहा है. भारत ने गिलगित और बाल्टिस्तान को अपना अभिन्न अंग बताया है और इसको वापस लेने के लिए प्लान बनाना भी शुरू कर दिया है. ऐसे में चीन के सामने सबसे बड़ी टेंशन अपने महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को लेकर है. उसे पता है अगर भारत ने गिलगित और बाल्टिस्तान पर कब्जा कर लिया तो सिल्क रूट बनाने की चीनी योजना खटाई में पड़ जायेगी. इसलिए भारत के रुख से चिढ़ा चीन लगातार उकसावे वाली कारवाई कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *