Categories
News

भारत चीन के बीच त’नाव ब’रकरार, फिंगर एरिया पर चीन ने बना रखे है पक्के निर्माण

भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर त’नाव बना हुआ है. दरअसल गलवान घाटी में बने त’नाव की वजह से देशभर में भी चीन के खि’लाफ आक्रो’श का माहौल बना हुआ था. ऐसे में हालातों को देखते हुए दोनों देशों के बीच बातचीत की गयी जिसके बाद अब गलवान घाटी के हिस्से से चीनी सेना 2 किलोमीटर तक पीछे हट गयी है.

लेकिन पैंगोंग लेक इलाके के फिंगर एरिया में चीनी सेना ने पक्के निर्माण कर रखे हैं और यहां अभी भी त’नाव ब’रकरार है. अब जरुरी है कि बफर जोन को सही तरीके से ला’गू कर दिया जाए और आगे कोई और घ’टना न हो. वही पैंगोंग लेक पर अभी भी तना’व बना हुआ है. क्यूंकि इस इलाके में चीनी सेना ने कई आ’धारभूत ढां’चे बना लिए है.

बता दें गलवान घाटी को चीनी सेना ने पूरे तरीके से खाली कर लिया है और वहां पर  4 किलोमीटर का बफर जोन बनाया गया है. इसके साथ ही वि’वादित इलाके में पेट्रोलिंग त’नाव जब पूर्ण’त ख’त्म हो जायेगा तब शुरू कर दी जाएगी. दरअसल बफर जोन बनाने के बाद अगला कदम LAC पर दोनों तरफ सेनाएं ह’टाने का होगा और जब सेनाएं पीछे हट जाएंगी तो इसका फि’जिकल वेरि’फिकेशन किया जाएगा. दोनों प’क्ष के नामित प्र’तिनिधि वि’वादित इलाके में जाकर स्थिति देखेंगे. जिसके बाद सभी पॉइंट पर पेट्रोलिंग की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *