Categories
News

भारत ने दिया चीन को एक और बड़ा झटका, अब इस मंत्रालय ने किया चीनी उत्पादों को बैन

भारत- चीन सीमा वि’वाद का मामला अब मैदानी इलाके तक पहुँच चूका हैं. लद्दाख बॉर्डर पर चीन की उस हरक’त के बाद से भारत ने चीन को चारो तरफ से घेर लिया हैं. भारत ने चीन को पहले तो बॉर्डर पर कसनी कसी है. उसके बाद भारत ने चीन को आर्थिक रूप से पूरी तरह बरबा’द कर दिया हैं. जिसके बाद से चीन भौ’खलाया हुआ घूम रहा हैं. भारत सरकार के कई मंत्रालयों ने भी चीन और उसके सामान का बहि’ष्कार शुरू कर दिया हैं.

ताजा मामला केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्रालय का है. मंत्रालय में अब सभी चीनी सामान को बै’न करने का फैसला किया है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि ‘उनके विभाग में अब कोई भी चीनी सामान नहीं आएगा और इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया गया है. इसके अलावा विदेशी वस्तुओं को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा तय मानकों पर भी परखा जाएगा.’

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के इस फैसले के बाद अब मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभागों व संगठनों में जो भी खरीद होगी उनमें चीनी उत्पाद शामिल नहीं होंगे. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के तहत भारतीय खाद्य निगम (FCI) और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (CWC) जैसे संगठन भी आते हैं.

चीनी सामान को लेकर मंत्रालय के सर्कुलर में कहा गया है कि ‘चीन में बनी कोई भी वस्तु जीईएम पोर्टल या कहीं और से नहीं खरीदी जाएगी.’ केंद्रीय मंत्री ने कहा की अब विदेश से आने वाले सामान को भी परखने के लिए मानको  को तैयार किया जा रहा है और ये मानक सिर्फ चीन के लिए ही नहीं है बल्कि विदेशों से आने वाले सभी वस्तुओं पर लागू होगी. आगे उन्होंने कहा कि जैसे विदेशों में भारतीय वस्तुओं को मानको पर परखा जाता हैं. ठीक उसी तरह अपने देश में भी विदेशी वस्तुओं को भी मानकों पर परखा जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *