Categories
Other

पकिस्तान की मदद करने के नाम पर चीन ने किया ये बड़ा घो’टाला, रिपोर्ट से हुआ खुलासा

चीन के वुहान से शरू हुआ कोरोना वायरस ने पूरे विश्व की कमर तोड़ के रख दी हैं. चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान को भी धो’खा दिया हैं. जो कि चीन की फितरत हैं. इससे पहले भी चीन ने पकिस्तान को जो मास्क भेजे थे वो भी बेकार क्वालिटी के थे और ऐसा ही कुछ इस बार फिर चीन ने एक और ऐसा ही मजाक पकिस्तान के साथ किया हैं.

पकिस्तान का अच्छा दोस्त कहा जाने चीन उसने आज पाक के साथ ही घो’टाला कर दिया है. चीन ने CPEC प्रोजेक्ट के बहाने घोटा’ला किया हैं. चीन के उद्योगपतियों ने पाकिस्तान को 630 मिलियन अमेरिकी डालर की चपत लगाई है. चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर के बहाने इस घो’टाले की पटकथा चीन ने रची. आपको बता दें कि चीन पाकिस्तान में सीपीईसी प्रोजेक्ट के नाम पर बड़ा निवेश कर रहा है.

पकिस्तान के साथ चीन के दो बिजली कंपनी ने घोटाला किया है. चीन कि दो बिजली उत्पादक कंपनी हुआनेंग शेडोंग रुई ऊर्जा (एचएसआर) और पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी लिमिटेड शामिल हैं. ये दोनों चीन की कंपनी पाकिस्तान के साथ CPEC बिजली परियोजनाओं से जुड़ी हैं. इन दोनों कंपनी के ऊपर जो मानक दिए गए थे उसके हिसाब से काम न करने का भी उल्लं’घन का आरो’प हैं.

चीन के द्वारा जो कंपनी पकिस्तान में बिजली का उतपादन कर रहें हैं. उनको कराची के लोग 17.69 पाकिस्तान रुपये प्रति यूनिट बिजली का भुगतान कर रहे हैं. इसके बाद पाक पीएम इमरान खान को कराची के लोगों ने इस पर जाँच करने की आदेश को लेकर मजबूर कर दिया. 278 पेज की जांच एक रिपोर्ट में चीन के बिजली घो’टाले का खुलासा हुआ. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन पाकिस्तान में बिजली चोरी कर रहा हैं.

आपको बता दें की चीन कितनी भी बिजली की चोरी कर रहा हैं और वहां के लोग ये सोच रहें है कि इमरान खान कुछ कार्य’वाई करेंगे तो ऐसा होगा नहीं क्योकि उसका कारण ये है कि CPEC की मित्रता पाकिस्तान की सेना के साथ हैं. तो ये साफ़ है की पाक पीएम इमरान खान कुछ भी नहीं कर सकते हैं. चीन ने पाक को दोस्त बनाया और अपने ही दोस्त की पीठ पर चूरा घोंप रहा हैं. शायद यही फितरत हैं चीन की जो आज पाक के साथ वो कर रहा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *