Categories
Other

ये देश चीन को देने वाला है जोरदार झटका, टूट जायेगी चीन के अर्थव्यवस्था की कमर

टे’क्नोलॉजी के मा’मले में सभी देशो को पीछे छोड़ने वाले देश जापान ने एक ऐसा फै’सला लिया है जिसे जानकर आप चौं’क सकते है. त’कनीक में पूरी दुनिया में अपना लो’हा मनमाने के बाद अब जापान चीन से अपने कंपनियों के ऑ’परेशन को ह’टाने की पूरी तैयारी में है. सभी जानते है चीन और जापान दोनों के बीच अच्छे सं’बंध है. लेकिन क्या ख़ास बात है जिसकी वजह से जापान इतना बड़ा क’दम उठाने जा रहा है.

दरअसल दुनिया भर में को’रोना अपना क’हर बरसा रहा है जिसकी वजह से आ’र्थिक स्त’र पर सभी देशो को नु’कसान भु’गतना पड़ा रहा है. जिसकी वजह से अब जापान चीन से अपनी सभी कंपनियों के ऑप’रेशनल को बाहर शि’फ्ट करेगा. जिसके लिए उसमे लगने आ’र्थिक रा’हत की ला’गत को भी नि’र्धारित कर लिया है.

जापान 2.2 अरब डॉलर यानी कि करीब 16786 करोड रुपए को चीन से बाहर अपनी कंपनियों के ऑ’परेशन को शुरू करने में इस रकम को खर्च करेगा. जा’हिर है जापान इस समय के हाला’तो को देखते हुए ही अपनी कंपनियों को चीन के बाजार से बाहर शि’फ्ट करना चाहता है ताकि उसकी कंपनियां अपना मै’न्युफैक्च’रिंग यू’निट चीन के बाहर लेकर जाएं और किसी अन्य देश में लगाये या फिर वो अपने ही देश यानी जापान में शुरू करे.

गौरतलब है जापान के इस क’दम के बाद दोनों देशो के बीच सं’बंधो पर इसका असर पड़ेगा. लेकिन को’रोना वा’यरस की वजह से दोनों देशो के बीच स’प्लाई का काम होने में रु’कावट भी आ रही. वही जापान ने उत्पा’दन शि’फ्ट करने वाली कंपनियों के लिए 220 बिलियन येन ($ 2 बिलियन) और 23.5 बिलियन येन उन कंपनियों के लिए रखा गया है जो किसी अन्य देश में खुद के उत्पादन को स्था’नांतरित करना चाहती है. इस राशि से उन कंपनियों को मदद मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *