Categories
News

लॉकडाउन के बाद मोदी सरकार का मिलावटखोरों पर बड़ा एक्शन, राज्य सरकारों को दिए ये निर्देश

देश इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है. हर दिन हजारों की संख्या में इस वायरस से लोग पीड़ित हो रहे हैं और सैंकड़ों अपनी जान दे रहे हैं. देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा अब 6 लाख 25 हजार के पार हो गयी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें ऐसे में जनता के हित को लेकर एक के बाद एक बड़ा कदम उठा रही हैं ताकि इस महामारी के बचा जा सके. वहीँ केंद्र सरकार ने अब एक और बड़ा कदम उठाया है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार ने अब मिलावटखोरों के खिलाग सख्त एक्शन लेते हुए निर्देश जारी कर दिए हैं. दरअसल केंद्र सरकार को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि बाजार नियमों के विरुद्ध खाद्ध पदार्थों खासकर तेल की बिक्री हो रही है, जिसके चलते इस मामले को संज्ञान में लेते हुए खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश जारि किए हैं. अपर सचिव ने सभी राज्यों को पत्र लिख ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

मंत्रालय ने कहा है कि खुले में खाद्य तेल की बिक्री पर तुरंत ही रोक लगाई जाए और सख्त एक्शन लिया जाए जो खुले में बिक्री कर रहे हैं. केंद्र सरकार के आदेश के बाद अब बिना पैकिंग के खाद्य तेल बेच रहे लोगों पर गाज गिर सकती है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से साफ़ कहा है कि तत्काल दूषित तेल की बिक्री पर रोक लगनी चाहिए.

गौरतलब है कि ऐसी मुश्किल स्थिति में केंद्र सरकार लोगों की सेहत का पूरा ख्याल रख रही है और इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए कड़े फैसले ले रही है. लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार के इस कदम को मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाने के तौर पर देखा जा रहा है. इससे पहले भी सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि खान पान की चीजों को खरीदते हुए सावधानी बरतें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *