Categories
News

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने लांच की दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्ट किट, महज इतनी होगी कीमत

देश में कोरोना का कहर थम नहीं रहा है. हर दिन हजारों की संख्या में मरीज बढ़ने के बाद एक नया रिकॉर्ड बन रहा है. वहीँ सैंकड़ों लोग अपनी जान दे रहे हैं. देश में मरीजों की संख्या इस समय 9 लाख के पार हो गयी है. पिछले 24 घंटे में 29 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं. वहीँ 500 से ज्यादा लोगों ने पिछले 24 घंटे में जान दी है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना का कहर थम नही रहा है. चीन के वुहान शहर से फैला ये वायरस पूरी दुनिया में हाहाकार मचाये हुए है. अब याक लाखों लोग अपनी जान पूरी दुनिया में दे चुके हैं. वहीँ सरकार के सामने इस समय सबसे बड़ी चुनौती कोरोना की टेस्टिंग किट भी है क्योंकि इस वायरस की जांच के लिए बनाई गयी टेस्टिंग किट की कीमत ज्यादा है. जिसके चलते ही अधिक मात्रा में टेस्ट नही हो पा रहे हैं.

भारत के आम लोगों के हिसाब से टेस्टिंग रेट किफायती नहीं हैं. कीमत को लेकर केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही थी. इसी बीच एक बड़ी खुशखबरी कोरोना टेस्ट किट को लेकर आ रही है. केंद्र सरकार ने आज 15 जुलाई को सबसे सस्ती कोरोना टेस्ट किट लांच की है. दरअसल केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोन्ने ने आज एक साथ विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्ट किट बनाई है.

गौरतलब है कि इस किट की लौन्चिंग के दौरान कोरटेनिंग के प्रबंध निदेशक जतिन गोयल ने कहा है कि इस किट की कीमत करीब 650 रूपये के आसपास हो सकती है. बताया जा रहा है कि न्यूटेक मेडिकल कंपनी इस किट को बाजार में आम आदमी के लिए उपलब्ध कराएगी, जिससे टेस्ट करने की स्पीड में तेजी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *