Categories
Other

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट की जारी, इस तारीख से होंगे एग्जाम

कोरोना वायरस के सं’कट की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने अपनी 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षा को टालना पड़ा था. क्योकि कोरोना की वजह से देश के अंदर लॉक डाउन करना पड़ था. जिसकी वजह से सब कुछ ठहर सा गया हैं और यही कारण था कि सीबीएसई को अपनी परीक्षा को टालना पड़ा था.

सीबीएसई की बची हुए पेपर की डेटशीट कुछ दिन पहले आनी थी. लेकिन उसको फिर टाल दिया था और सीबीएसई ने कहा था कि अब डेटशीट सोमवार को आएगी. आज सीबीएसई ने अपनी डेटशीट जारी कर दी है. सीबीएसई ने एग्जाम की तारीख तय कर दी हैं. ‘12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी. इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेटशीट शेयर की है.’

देश में लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी थी. उसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि कोरोना की वजह से 10वीं की परीक्षा नहीं आयोजित होंगी. लेकिन उन्होंने कहा था कि 12वीं बोर्ड की बची हुए परीक्षाएं आयोजित होंगी.

सीबीएसई ने कहा था कि 12वीं की बची हुए परीक्षा इसलिए भी करवानी पड़ेंगी क्योकि 12वीं की रिजल्ट के तौर पर ही छात्र आगे विश्वविद्यालय में पढाई के लिए दाखिला ले सकेंगे. जिनकी परीक्षा होनी हैं उसमे से कुछ मुख्य विषय है. जिनके जरिये विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर एडमिशन मिलना सुनिश्च‍ित होता है.

आपको बता दें, सीबीएसई ने पहले ही बता दियाा था कि देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा नहीं होगी. सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी. सीबीएसई ने ये भी कहा है कि जो भी छात्र परीक्षा देने आयेंगे उनको और टीचर जो वहां पर अपनी ड्यूटी पर तैनात होंगे. उनको सभी तरह की आवश्यक किट दी जाएगी और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा पालन करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *