Categories
News

भारत ने की मदद तो ब्राजील ने कहा जैसे संकट के वक़्त हनुमान संजीवनी बूटी लाये थे वैसे ही भारत ने …

देश हो या विदेश आज पूरा विश्व को’रोना वा’यरस की च’पेट में आ गया है. जिसकी वजह से लगातार सं’क्रमित लोगो की सं’ख्या में बढ़ो’तरी होती जा रही है. भारत, चीन, इटली, अमेरिका के बाद ब्राजील में भी को’रोना वा’यरस की व’जह से हा’लत ख़’राब है. जिसके चलते लगातार प्र’यास किये जा रहे है ताकि इस जं’ग को जी’ता जा सके. जहाँ भारत में को’रोना वा’यरस से सं’क्रमित लोगो की सं’ख्या 4000 के पार पहुँच गयी है वही दूसरी तरफ ग्लोब’ले स्त’र पर भी आं’कड़ा काफी ज्यादा बढ़ चुका है.

वही इस मु’श्किल व’क्त में भारत सभी ज’रूरत मंद देशो की मदद कर रहा है. इसी के बीच अमेरिका के बाद  ब्राजीली के रा’ष्ट्रपति जेर बो’लसोना’रो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चि’ट्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने भारत की तरफ से की गयी मदद के लिए शु’क्रिया कहा है साथ ही उन्होंने इस मदद की तुलना हनुमान द्वारा लायी गई संजीवनी बूटी से की है. बता दें ब्राजीली के राष्ट्रपति ने कहा कि संक’ट के इस समय में जिस तरह भारत ने ब्राजील की मदद की है वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जा’न बचाने के लिए संजीवनी लाकर किया था.

ब्राजील की चिट्ठी का अंश

दरअसल ब्राजील ने भारत से हाइ’ड्रॉक्सीक्लो’रोक्वी’न नामक दवाई की मदद मांगी थी. जिसे भारत ने जरूरत मंद देशो तक पहुँचाया. जिसकी वजह से ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत की तारीफ की. गौरतलब है भारत में हाइड्रॉ’क्सीक्लोरो’क्वीन सबसे ज्यादा मा’त्रा में मिलती है. जिस वजह से ही अमेरिका और ब्राजील ने इस दवाई की मांग की. जहाँ कोरो’ना वाय’रस का खत’रा बढ़ता जा रहा है ऐसे में सभी देश मिल कर एक साथ इसके खि’लाफ लड़ा’ई ल’ड़ रहे है ताकि इससे जल्द से जल्द नि’पटा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *