Categories
News

बाबा रामदेव की कोरोनिल दवा को लेकर आयुष मंत्रालय की तरफ से आ रही है ये बड़ी खुशखबरी

देश में कोरोना का कहर थम नही रहा है. हर दिन 15 हजार से ज्यादा मरीज पिछले कई दिन से लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके बाद देश में मरीजों की संख्या 5 लाख 68 हजार के पार हो गयी है. राहत की बात ये है कि भारत में मरीज काफी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं. वहीँ दुःख की बात ये है कि अभी तक इस वायरस की कोई सफल दवा और वैक्सीन नही बन पायी है.

जानकारी के लिए बता दें अभी हाल ही में योग गुरु और पतंजलि कंपनी के मालिक बाबा रामदेव ने 23 जून को कोरोनिल नाम की दवा लांच करते हुए दावा किया था कि उनकी इस दवा से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं. इस दवा के लांच होने के तुरंत बाद ही सरकार ने दवा के प्रचार-प्रसार पर रोक लगा दी थी. अब बाबा रामदेव की कोरोनिल दवा को लेकर बहुत बड़ी खबर आ रही है जिसे जानने के बाद हर कोई ख़ुशी से झूम उठेगा.

दरअसल अब आयुष मंत्रालय ने पतंजलि को इस दवा को बेचने की अनुमति दे दी है. हालाँकि मंत्रालय की तरफ से कुछ शर्तें इसके लिए जारी की हैं. मंत्रालय ने कहा है कि स्टेट ड्रग लाइसेंसिंग अथॉरिटी द्वारा जारी लाइसेंस के आधार पर ही पतंजलि आयुर्वेद की दवाओं की बिक्री कर सकेगा. उन्होंने कहा है कि कोरोना के नाम पर ये दवाएं नही बेचीं जा सकेंगी. इसी के साथ इन दवाओं पर कोरोना के नाम का जिक्र भी नही होना चाहिए. इसी के साथ मंत्रालय ने गाइडलाइन के तहत रामदेव की कंपनी को क्लीनिकल ट्रायल भी जारी रखने की अनुमति दे दी है.

गौरतलब है कि आयुष मंत्रालय की तरफ से दी गयी छूट के बाद अब बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी कोरोनिल दवा को श्वासरि वटी बाजार में इम्यूनिटी बूस्टर दवाओं के रूप में बेच सकेंगी. अब मंत्रालय के इस फैसले के बाद जल्द ही ये दवा की किट बाजार में आ जाएगी और लोग इसे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में प्रयोग कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *