Categories
Other

रेलवे के बाद अब हवाई सफ़र करने का भी रास्ता हुआ साफ़, इस तारीख से उडेंगी फ्लाइट

कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉक डाउन किया गया था. जिसकी वजह से पूरा देश रुक गया था. लेकिन आज देश वापस सामान्य होने की तरफ बढ़ रहा रहा हैं. पहले रेलवे ने अपनी ट्रेन चलाने का ऐलान किया तो अब हवाई सफ़र को भी देश के अंदर शुरू करने का ऐलान उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कर दिया हैं.

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने हवाई सफर शुरू करने की इजाज़त दे दी हैं. 25 मई से उड़ाने शुरू हो सकेंगी. हरदीप पूरी ने बताया कि कुछ नियम और शर्तो का पालन करना होगा. उड्डयन मंत्री ने एक पीसी कर के बताया कि फ्लाइट के टिकट को लकर सरकार की तरफ से अधिकतम सीमा तय कर दी गई हैं. जिसका पालन सभी एयरलाइन्स को करना होगा.

हरदीप पुरी ने ये भी बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत अभी तक दुसरे देश से 20 हजार भारतीयों को अपने वतन वापस लाया जा चुका है. हालांकि, कुछ देश लोगों को वापस लाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं, ऐसे में परेशानी आ रही है. मंत्री बोले कि अभी लोगों को वापस लाने की रफ्तार बढ़ेगी.

मंत्री हरदीप पूरी ने कहा कि घरेलु उड़ानों को लेकर अलग-अलग नियम बनाये गए हैं. मेट्रो टू मेट्रो शहर में अलग नियम होंगे और मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर में अलग नियम होंगे. मेट्रो शहर जैसे दिल्ली मुंबई कोलकत्ता चेन्नई ये सभी मेट्रो शहर में शामिल हैं. मंत्री ने ये भी बताया कि एअरपोर्ट को पूरा नहीं खोला जायेगा. एअरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही खुलेगा सिर्फ और सभी उड़ानों को इजाज़त अभी नहि दी जाएगी सिर्फ 33 फीसदी उड़ाने ही उड़ान भर सकेंगी.

जो भी पैसेंजर फ्लाइट में सफ़र करेगा उसको नियम का पालन करना अनिवार्य होगा. सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दिए हैं उन यात्रिओं के लिए जिन्हें हवाई सफर पर जाना हैं.

यात्रिओं को फ्लाइट टेकऑफ होने से 2 घंटे पहले एअरपोर्ट पहुंचना होगा.

सभी यात्रिओं को आरोग्य सेतु ऐप फ़ोन में होना अनिवार्य हैं.

सभी यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना जरूरी है.

एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा.

फ्लाइट के अंदर जो भी सफ़र करेगा उसको कई तरह की सतर्कता बरतना जरुरी हैं.

इन सभी नियम और शर्तों के बाद ही लोग सफ़र कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *