Categories
Other

पीएम मोदी की राह चले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प, अब अमेरिका में भी बैन होंगे चाइनीज ऐप्स

भारत ने चीन को जो झटका दिया वो दुनिया भर के देशों के लिए एक उदाहरण बन गया कि इस तरह से भी चीन को सबक सिखाया जा सकता है. इसलिए अब अमेरिका भी भारत की राह पर चलने जा रहा है. भारत से सीख ले कर अब अमेरिका भी चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इसका ऐलान किया.

सोमवार की रात एक प्रेस कांग्रेंस में माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका टिक टॉक समेत कई चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इससे पहले माइक पोम्पिओ ने चाइनीज ऐप्स पर भारत द्वारा लगाये गए प्रतिबंधों की सराहना करते हुए कहा था कि चाइनीज ऐप्स चीनी सेना के लिए सर्विलांस का काम करते हैं. इससे देश की सुरक्षा को खतरा है. भारत में टिक टॉक बैन होने से चीनी कंपनी को करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात तो ये है कि दुनिया भर में फैला टिक टॉक खुद चाइना में ही बैन है.

अमेरिका के अलावा अब ऑस्ट्रेलिया में भी चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबन्ध की मांग तेज हो गई है. इन दिनों ऑस्ट्रेलिया और चीन के रिश्ते भी बेहद ख़राब दौर से गुजर रहे हैं. चीन ने तो ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका का पालतू कुत्ता कह दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *