Categories
Other

अब अमेरिका ने लिया कोरोना फैलाने वाले चीन के खिलाफ एक्शन, दायर किया मुकदमा

चीन के वुहान शहर से निकला कोरो’ना वायरस. जिसने आज पूरे विश्व में हा’हाका’र  मचा रखा हैं. चीन पर आज के वक़्त में सभी देश नाराज दिख रहें हैं. वही अमेरिका में कोरो’ना की वजह से स्तिथि ज्यादा खराब होती जा रही हैं. जिसको लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर कार्रवाई करने का मन बना लिया हैं.

अमेरिका का कहना है कि दुनिया को इस वायरस के बारे में आगाह करने में देरी की गई. जिसकी वजह से अमेरिका ने चीन के खि’लाफ अपने ही एक राज्य की अदालत में मु’कद’मा द’र्ज कराया है. अमेरिका का यह भी आरो’प है कि चीन ने कोरो’ना वायरस के ख’तरना’क होने की जानकारी देने में देरी की हैं.

चीन पर साथ ही ये भी आ’रोप लग रहे हैं कि उसने मुखबिरों को गिरफ्ता’र करके सूचनाओं को दबाने का प्रयास किया. चीन की इसी ह’रकत की वजह से दुनिया को वैश्विक मंदी और महा’मा’री का सामना करना पड़ रहा है. आज चीन की वजह से लगभग सभी देश इस महा’मा’री से बहुत बुरी तरह से प्रता’ड़ित हो चुके हैं और लाखों लोगों की जा’न जा चुकी हैं.

चीन की इस हरकत को देखते हुए यह मु’कद’मा अमेरिकी राज्य मिसौरी की एक अदालत में द’र्ज किया गया है. यहां के अटॉर्नी जनरल एरिक स्कमिट ने चीन की सरकार, सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी और कई संबंधित अधिकारियों तथा संस्थानों को इस मुकदमे में पार्टी बनाया है.

चीन पर आ’रोप लगाया गया है कि उसने कोरो’ना संक्रमण के बारे में लोगों तक जानकारी नहीं पहुंचने दी, जिसकी वजह से यह संक्रमण फैलते हुए म’हामा’री बन गया है. इतना ही नहीं, मेडिकल शोध की जानकारियों को नष्ट किया और लाखों लोगों को वायरस का शिकार होने दिया. साथ ही इससे बचने के लिए आवश्यक पीपीई किट की भी जमाखोरी की है.

आज चीन की इस हरकत की वजह से देश के अंदर इतनी बड़ी बीमारी फैली गई और कई लोगों की जा’न तक चली गई. कई के तो छोटे-छोटे व्यापार तक बंद हो गए हैं.चीन ने आज पूरे विश्व को हिला कर रख दिया हैं. इसका खामियाजा चीन को भुगतना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *