Categories
Other

नेपाल ने भारतीय इलाकों पर जताया अपना हक़ तो नेपाल के समर्थन में उतर आईं अभिनेत्री मनीषा कोइराला और कह डाली…

लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को लेकर भारत और नेपाल के बीच जारी विवाद में फिल्म अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी कूद पड़ीं. मनीषा में इस पूरे मसले पर नेपाल का साथ दिया है और उसके समर्थन में ट्वीट किया है. गौरतलब है कि 90 के दशक में बॉलीवुड में टॉप अभिनेत्री रहीं मनीषा कोइराला नेपाली मूल की हैं. लेकिन इस पूरे विवाद में मनीषा का नेपाल के पक्ष में बोलना मनीषा के भारतीय फैन्स को पसंद नहीं आया.

दरअसल नेपाल ने भारत के हिस्से वाले लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपना हिस्सा बताते हुए अपना एक नया नक्शा जारी किया है और इस नक़्शे में इन तीनों ही ख्सेत्रों को अपने हिस्से में दिखाया. ये पूर मामला तब शुरू हुआ जब बीते 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख में एक सड़क का उद्घाटन किया. इस सड़क के निर्माण से मानसरोवरयात्रा तो सुगम हो ही गई, साथ ही चीन बॉर्डर तक भारतीय सेना की पहुँच भी आसान हो गई.

नेपाल के विदेश मंत्री ने एक ट्वीट करते हुए कहा, ‘मंत्रिपरिषद ने अपने 7 प्रांतों, 77 जिलों और 753 स्थानीय प्रशासनिक प्रभागों को दिखाते हुए देश का एक नया नक्शा प्रकाशित करने का फैसला किया है. इसमें ‘लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी’ भी शामिल हैं. आधिकारिक नक्शा जल्द ही देश का भूमि प्रबंधन मंत्रालय प्रकाशित करेगा.’ उनके इसी ट्वीट को शेयर करते हुए मनीषा क्कोइराला ने लिखा, ‘हमारे छोटे से देश के गौरव को बनाए रखने के लिए धन्यवाद. मैं सभी तीन महान देशों (भारत, नेपाल और चीन) के बीच शांतिपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत की उम्मीद करती हूं.’

नेपाल के समर्थन में मनीषा का ट्वीट देख उनके भारतीय फैन्स भड़क गए. फैन्स ने ये भी आरोप लगाये कि नेपाल ये सब चीन के दवाब में कर रहा है और जब नेपाल का हाल भी तिब्बत जैसा हो जाएगा तब उसे समझ आएगी भारत की अहमियत.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *