Categories
Other

सावधान: ‘Aadhar’ की ये गलती पड़ेगी भारी,भरना पड़ सकता हैं इतने हज़ार का जुर्माना

अभी फिलहाल में ही टैक्सपैयर्स को आयकर विभाग ने पैन नंबर की जगह 12 अंकों वाले आधार नंबर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गयी है। बता दें की अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि अगर आपने गलत आधार नंबर दिया तो आपको भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता हैं ।आयिए हम आयकर विभाग के इस नए नियम के बारे में आपको बताते हैं , जिससे टैक्सपेयर्स भारी भरकम जुर्माना देने से बच सकते हैं ।

दरअसल वित्त विधेयक 2019 में पेश आयकर अधिनियम 1961 में संशोधन के नए नियम में न केवल पैन की जगह आधार नंबर के इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान करता है, बल्कि गलत आधार नंबर देने पर 10 हजार रुपये के जुर्माने का भी प्रवाधान दिया गया हैं ।

यहां लागू होंगे जुर्माने के नियम

आपको बता दें, कि जुर्माने का यह नया नियम उन्हीं जगहों पर लागू होगा, जहां पैन नंबर की जगह आप आधार नंबर का इस्तेमाल करगे और वही आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक, पैन नंबर देना अनिवार्य होगा और जैसे की इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना, बैंक खाता खोलना, डीमैट अकाउंट खोलना और 50 हजार रुपये से अधिक के म्यूचुअल फंड और बॉन्ड खरीदना।

आधार के नए नियम

आधार नंबर यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा जारी किया जाता है, लेकिन जुर्माना यूआईडीएआई द्वारा नहीं होता हैं , बल्कि आयकर विभाग द्वारा लगाया जाता है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के मुताबिक, अगर टैक्सपयेर्स इन प्रावधानों का पालन करने में नाकाम होते है तो आयकर विभाग उन पर जुर्माना लगा सकता है। जुर्माने की रकम हर डिफॉल्ट के लिए 10,000 रुपये होगी। इससे पहले, जुर्माना केवल पैन तक ही सीमित था, लेकिन सितंबर में पैन-आधार इंटरचेंजिबिलिटी का प्रावधान आया तो यह आधार के लिए भी लागू हो गया था ।

इन कंडीशन्स में लगेगा जुर्माना

1) अगर आप पैन के बदले गलत आधार नंबर देते हैं, तो लग सकता हैं जुर्माना।
2)अगर आप किसी खास ट्रांजैक्शंस में पैन या आधार नंबर देने में नाकाम होते हैं।
3) केवल आधार नंबर देना ही काफी नही हैं ,आपको बायोमेट्रिक आइडेंटिटी को भी ऑथेंटिकेट करना होगा और अगर यह फेल होता है तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *